नोएडा । नोएडा में एक्सप्रेसवे पुलिस की एक टीम ने शराब के ठेकों के ताले तोड़कर चोरी करने वाले पति-पत्नी समेत तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी पति-पत्नी को शराब पीने की लत थी। तीनों ने बीते दिनों सेक्टर-135 स्थित देसी शराब के ठेके चोरी की थी जिसका वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हुआ था। आरोपियों के पास से चोरी में इस्तेमाल होने वाला ऑटो और 25 हजार रुपये भी पुलस ने बरामद किए हैं।
एडिशनल डीसीपी मनीष मिश्र ने बताया कि आरोपियों की पहचान काजल, सूरज और कुलदीप के रूप में हुई है। चिपियाना का बुजुर्ग व 24 वर्षीय काजल 8 साल पहले सेक्टर-63 स्थित कंपनी में नौकरी करती थी। फर्रुखाबाद का सूरज दिन में ऑटो चलाता और रात में चोरी करता था। वह अक्सर काजल को कंपनी छोड़ने जाता था। इस दौरान दोनों के बीच दोस्ती हो गई जो प्यार में बदल गई। काजल को स्मैक और शराब पीने की लत थी। सूरज भी शराब पीने का आदी था। दोनों ने 3 साल पहले शादी कर ली।
शादी के बाद काजल की नौकरी छूट गई लेकिन काजल और सूरज का शराब का शौक नहीं छूटा। काजल ने शौक को पूरा करने के लिए सूरज के साथी को अपने साथ शामिल किया और रात में देसी शराब के ठेकों समेत अन्य जगहों पर चोरी कराने लगे। जहां वारदात होती वहां काजल भी जाती थी। वह घटनास्थल के पास ऑटो में बैठी रहती थी। तीनों रात में नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद की सड़कों पर निकलते थे। फिर शराब के ठेकों का शटर काटकर चोरी करते थे। 3 सितंबर को तीनों ने मिलकर एक्सप्रेसवे थाना क्षेत्र के एक ठेके में चोरी की थी। रेकी करने बाद एक सब्बल से सूरज और कुलदीप दुकान का ताला तोड़कर उसके अंदर जाते और वहां रखा कैश चोरी कर फरार हो जाते थे। काजल के पास सारा पैसा रहता था। वही पैसों को 3 हिस्से में बांटती थी। काजल ऑटो से जाती थी तो कोई पुलिसकर्मी उस पर शक भी नहीं करता था। सरगना सूरज पर गाजियाबाद और नोएडा के अलग-अलग थानों में 10 केस दर्ज हैं।
एसीपी गोयल ने कहा कि जिस ठेके पर बीते दिनों चोरी हुई थी उसके पास ही एक संदिग्ध ऑटो फुटेज में दिखा था। पुलिस ऑटो के नंबर के आधार पर चालक कुलदीप तक पहुंची और उसको हिरासत में लेकर पूछताछ की। शुरू में कुलदीप पुलिस टीम को गुमराह करता रहा लेकिन जब उससे कड़ाई से पूछताछ की गई तो वह टूट गया। उसने बताया कि सूरज उसका पुराना दोस्त है। सूरज की पत्नी को महंगी शराब पीने का शौक है। वह बार में जाकर शराब पीती है। वही अपने पति सूरज और कुलदीप से चोरी कराती है। इसके बाद पुलिस ने सूरज और काजल को दबोच लिया। शराब के ठेके के अंदर चोरी करने का वीडियो वायरल होने के बाद आरोपी की गिरफ्तारी के लिए 3 टीमें बनाई थीं।
पूछताछ में सूरज ने अब तक 5 देसी शराब के ठेकों समेत चोरी की 15 से अधिक घटनाएं स्वीकारी हैं। बीते दिनों उसने सेक्टर-135 में देसी शराब के ठेके का शटर तोड़कर चोरी की थी। इससे पहले 26 अगस्त को सूरजपुर में ठेके से चोरी की और 8 अप्रैल को चौहान बीज भंडार में चोरी की। गाजियाबाद में भी तीनों ने चोरी की है। वारदात के समय महिला समेत तीनों आरोपी शराब के नशे में होते थे। वे पूरे पैसे महंगी शराब और मौज-मस्ती में खर्च करते थे। आरोपी महिला जब पुलिस प्रेसवार्ता के दौरान लाई तो उसके चेहरे पर कोई सिकन नहीं थी। जो ऑटो कुलदीप चलाता है वह उसी का है। वह मालिक और दोनों चालक हैं। घरों में भी तीनों ने चोरी की कई वारदात की हैं। महिला ने स्वीकार किया है कि उसे पहले स्मैक की भी लत थी लेकिन अब वह सिर्फ शराब पीती है। पुलिस आसपास के जिलों के अन्य थानों से भी तीनों आरोपियों का आपराधिक इतिहास पता कर रही है।