नई दिल्ली । देश में बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामलों के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने शुक्रवार को राज्य के स्वास्थ्य मंत्रियों और प्रमुख सचिवों/अतिरिक्त मुख्य सचिवों के साथ वर्चुअल बातचीत की। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने राज्यों को सतर्क रहने और कोविड-19 प्रबंधन के लिए पूरी तैयारी रखने की सलाह दी। उन्होंने राज्य के स्वास्थ्य मंत्रियों से 10 और 11 अप्रैल, 2023 को सभी अस्पताल बुनियादी ढांचे का मॉक ड्रिल करने और 8 और 9 अप्रैल, 2023 को जिला प्रशासन और स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ स्वास्थ्य तैयारियों की समीक्षा करने का आग्रह किया।
डॉ. मंडाविया ने इस लेकर ट्वीट भी किया। अपने ट्वीट में उन्होंने लिखा कि देश में कोविड-19 की स्थिति को लेकर राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ समीक्षा बैठक की। इस दौरान कोविड टेस्टिंग एवं जीनोम सीक्वेंसिंग के साथ कोविड नियमों के पालन का प्रसार बढ़ाने पर बात हुई। उन्होंने कहा कि हमें सतर्क रहना है और अनावश्यक भय नहीं फैलाना है। अपने ट्वीट में उन्होंने कहा कि सभी स्वास्थ्य मंत्रियों से निवेदन किया कि, अपने राज्यों में कोविड की स्थिति को देखते हुए, स्वास्थ्य सुविधाओं एवं इंफ्रास्ट्रक्चर को लेकर समीक्षा बैठक करें। 10 व 11 अप्रैल को पूरे देश में कोविड को लेकर मॉक ड्रिल होगी, इसमें सभी स्वास्थ्य मंत्री भी अस्पताल का दौरा करें।
कोरोना पर झारखंड स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मंडाविया ने वीसी के जरिए राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक की। हमने उनसे राष्ट्रीय स्तर पर एसओपी जारी करने का अनुरोध किया। हम 10-11 अप्रैल को मॉक ड्रिल करने वाले हैं। राज्य सरकार भी एसओपी जारी करेगी। बता दें कि भारत में एक दिन में कोरोना संक्रमण के 6,050 नए मामले आने के बाद देश में अभी तक संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर4,47,45,104 हो गई है। पिछले 203 दिन में सामने आए ये सर्वाधिक दैनिक मामले हैं। अब उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 28,303 पर पहुंच गई है। देश में पिछले साल 16 सितंबर को संक्रमण के 6,298 दैनिक मामले सामने आए थे।