वीरेंद्र सहवाग के क्रिकेट खेलने के अंदाज और मिजाज को भला कौन नहीं जानता. लेकिन, वो गेंदबाज आक्रमक छवि वाले सहवाग का काल रह चुका है. हम बात कर रहे हैं ऑस्ट्रेलिया के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज नाथन ब्रेकन की, जिनकी गेंदबाजी में वाकई दम था. और, उसी दम की वजह से उन पर IPL की फ्रेंचाइजी RCB ने करोड़ों रुपये लुटाए भी थे. मगर उन्होंने खेलने से मना कर दिया था. सहवाग का काल रह चुके और IPL में करोड़ों रुपये का ऑफर ठुकराने वाले नाथन ब्रेकन आज एक मामूली नौकरी कर रहे हैं.

2009 में खेला आखिरी इंटरनेशनल मैच
46 साल के हो चुके ब्रेकन को इंटरनेशनल क्रिकेट से दूर हुए अब एक दशक से ज्यादा हो चुके हैं. उन्होंने 2009 में ही ऑस्ट्रेलिया के लिए आखिरी मैच खेला था. ऑस्ट्रेलिया के लिए उन्होंने तीनों फॉर्मेट में क्रिकेट खेला है. टेस्ट, वनडे और T20 मिलाकर इटरनेशनल क्रिकेट में उनके नाम पर 200 से ज्यादा विकेट दर्ज हैं. इसमें सबसे ज्यादा 174 विकेट सिर्फ वनडे में हैं. इस फॉर्मेट में उन्होंने 116 मैच खेले हैं.

RCB का ऑफर ठुकराया, आज है अकाउंट मैनेजर
2011 में घुटने की इंजरी के चलते क्रिकेट से संन्यास का ऐलान करने वाले नाथन ब्रेकन पर IPL टीम RCB ने खुद से जोड़ने के लिए 1.3 करोड़ रुपये खर्च किए थे. लेकिन, बाएं हाथ के इस ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज ने करार होने के बाद खेलने से इनकार कर दिया था. तो आप जानना चाहेंगे कि IPL में करोड़ों का ऑफर ठुकराने वाला वो ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज आज क्या कर रहा है? नाथन ब्रेकन आज एक कंपनी में अकाउंट मैनेजर की नौकरी कर रहे हैं. वो जिस कंपनी में काम करते हैं वो सिडनी में स्थित है.

सहवाग के लिए काल क्यों?
अब सवाल है कि भारत के लिए टेस्ट डेब्यू करने वाले नाथन ब्रेकन क्रिकेट की इंटरनेशनल पिच पर सहवाग के लिए काल कैसे बन गए? आखिर जिस बल्लेबाज से दुनिया भर के गेंदबाज कांपते थे, उसने नाथन ब्रेकन ने कैसे बैकफुट पर रखा? ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज गेंदबाज ने ये काम अपनी गेंदबाजी से किया. नाथन ब्रेकन और वीरेंद्र सहवाग इंटनेशनल क्रिकेट की 16 पारियों में आमने-सामने हो चुके हैं. टेस्ट, वनडे, T20 मिलाकर खेली उन 16 पारियों में सहवाग ने ब्रेकन की ब्रेकन की 233 गेंदों का सामना किया, जिस पर उन्होंने 148 रन बनाए हैं. हालांकि, इस दौरान ब्रेकन ने सहवाग को 7 बार आउट किया है.