लगभग तीन सप्ताह तक चले उत्साह और रोमांच से भरपूर खेल आयोजन के बाद, सोमवार, 12 अगस्त की सुबह स्टेड डी फ्रांस में समापन समारोह के साथ पेरिस 2024 ओलंपिक का समापन होने वाला है। पेरिस 2024 ओलंपिक समापन समारोह सोमवार को भारतीय समयानुसार रात 12:30 बजे शुरू होगा। भारत में इसका सीधा प्रसारण और लाइव स्ट्रीमिंग की जाएगी।

सीन नदी पर आयोजित उद्घाटन समारोह के विपरीत, समापन समारोह को पारंपरिक अंदाज में आयोजित किया जाएगा, जो 80,000 दर्शकों से भरे स्टेड डी फ्रांस में होगा। क्लोजिंग सेरेमनी में एथलीटों की उपलब्धियों और मेजबान शहर पेरिस की सफलता का जश्न मनाया जाएगा। दो बार के ओलंपिक पदक विजेता पीआर श्रीजेश और मनु भाकर को समारोह के दौरान राष्ट्रों की परेड के लिए भारतीय ध्वजवाहक के रूप में चुना गया है।

भारत के 'वॉल ऑफ इंडिया' कहे जाने वाले श्रीजेश ने इन खेलों में भारत की कांस्य पदक जीत के साथ हॉकी से शानदार तरीके से संन्यास लिया। भारत ने कांस्य पदक के मैच में स्पेन के खिलाफ 2-1 से जीत हासिल की, जिसमें श्रीजेश ने कई स्पेनिश प्रयासों को विफल करके शानदार प्रदर्शन किया। ग्रेट ब्रिटेन के खिलाफ क्वार्टरफाइनल शूट-आउट में उनके शानदार डिफेंस ने मैदान पर 10 खिलाड़ियों के साथ खेल रही भारतीय टीम को मैच में बने रहने में मदद की।

मनु भाकर ने खेलों के एक ही संस्करण में दो पदक जीतने वाले स्वतंत्र भारत के इतिहास में पहली भारतीय एथलीट बनकर इतिहास रच दिया। उन्होंने 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में कांस्य पदक जीता और बाद में सरबजोत सिंह के साथ 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम स्पर्धा में एक और कांस्य पदक हासिल किया। समापन समारोह में ओलंपिक मशाल को औपचारिक रूप से बुझाया जाएगा और ओलंपिक ध्वज को लॉस एंजिल्स 2028 आयोजन समिति को सौंपा जाएगा, जो अगले ग्रीष्मकालीन खेलों की मेजबानी करेंगे।