मुंबई। मुंबई के लालबागचा राजा का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा पहला लुक शुक्रवार शाम सामने आएगा। मैहरुन रंग की पोशाक पहने और आभूषणों से सजे बप्पा के दर्शन करने भक्तों को आश्चर्यचकित कर दिया। इस साल के लालबागचा राजा का मुख्य आकर्षण 15 करोड़ रुपए कीमत का 20 किलो का सोने का मुकुट है, जिसे सबसे रईस मुकेश अंबानी के बेटे अनंत अंबानी और रिलायंस फाउंडेशन द्वारा दान किया गया है।
अनंत अंबानी पिछले 15 सालों से लालबागचा राजा समिति से जुड़े हुए हैं। उन्हें गणेशोत्सव के दौरान लालबागचा राजा के कई कार्यक्रमों में शिरकत लेते देखा है। इसके अलावा वह हर साल गिरगांव चौपाटी बीच पर मूर्ति विसर्जन समारोह में शामिल होते हैं। रिलायंस फाउंडेशन के जरिए अंबानी परिवार ने लालबागचा राजा समिति को कई स्वास्थ्य संबंधी पहलों में भी मदद दी है।
लालबागचा राजा को लालबाग के राजा के नाम से भारत की वित्तीय राजधानी में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला गणेश मंडल है। एक आम आदमी से लेकर एक सेलिब्रिटी तक, लाखों मुंबई में रहने वाले इस प्रतिष्ठित गणेश मूर्ति की एक झलक पाने के लिए हर साल लालबाग की लंबी कतारों में खड़े नजर आते हैं। सात सितंबर से शुरू होने वाला गणपति उत्सव महाराष्ट्र में एक प्रमुख उत्सव है। गणेशोत्सव दस दिनों तक हर्षोल्लासपूर्ण उत्सवों, विस्तृत अनुष्ठानों तक चलता है और विसर्जन के साथ समाप्त होता है।