रायपुर : प्रधानमंत्री जनमन योजना के तहत विशेष पिछड़ी जनजाति वर्ग के लोगों को शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का सीधा लाभ मिल रहा है। इस योजना ने पीवीटीजी (विशेष पिछड़ी जनजाति) परिवारों के लिए सामाजिक और आर्थिक उत्थान का एक नया मार्ग प्रशस्त किया है। जशपुर जिलें में भी इस योजना का तहत विषेश पिछड़ी जनजाति समुदाय को शासन की योजनाओं का लाभ दिलाने प्रशासन सतत् प्रयास कर रहा है।

जशपुर जिले में प्रधानमंत्री जनजाति आदिवासी न्याय महाअभियान कार्यक्रम के तहत् पहाड़ी कोरवा समुदाय में जागरूकता लाने के उद्देश्य से विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा बाहुल्य क्षेत्र तहसील सन्ना के ग्राम पंचायत पण्ड्रापाठ के बरपाठ-02 में नवीन आंगबाडी केन्द्र जनवरी 2024 से संचालित किया जा रहा है। इस आंगनबाड़ी केंद्र के माध्यम से 06 शिशुवती माताओं को गर्म भोजन के साथ ही 28 पहाड़ी कोरवा बच्चों के विकास के लिए सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है। पीएम जनमन योजना अंतर्गत आंगनबाड़ी केन्द्र के संचालन का मुख्य उद्देश्य समुदाय में जागरूकता लाना, महिला एवं बाल विकास विभाग के विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित करना कुपोषण दर में कमी लाना, संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देना, मातृ मृत्यु दर, शिशु मृत्यु दर में कमी लाना है।

नवीन आंगनबाड़ी केन्द्र बरपाठ-02 के संचालन के पूर्व इस क्षेत्र के हितग्राहियों को असुविधा का सामना करना पड़ रहा था। वर्तमान में पहाड़ी कोरवा बसाहट क्षेत्र के समस्त 0-06 वर्ष के बच्चे गर्भवती एवं शिशुवती को टीकाकरण, रेडी टू ईट एवं गरम भोजन से साथ ही 03-06 वर्ष के बच्चों को अनौपचारिक शिक्षा देकर लाभान्वित किया जा रहा है। जिससे हितग्राही काफी खुश है। आंगनबाडी केन्द्र का संचालन होने से पहाड़ी कोरवा समुदाय से प्रशासन का सम्पर्क बढ़ा है।