सहारनपुर। यूपी के सहारनपुर में पुलिस भर्ती परीक्षा में दो अभ्यर्थियों को गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तार किए गए युवक आकाश ने 6 लाख रुपए लेकर दूसरे के स्थान पर परीक्षा देने की योजना बनाई थी। वहीं दूसरे पवन कुमार शर्मा ने अपनी उम्र ज्यादा होने के चलते आधार कार्ड में जन्मतिथि बदलवा कर परीक्षा में बैठने की कोशिश की थी। पुलिस ने दोनों की गिरफ्तारी अलग-अलग स्कूल से की है।
पुलिस के मुताबिक कुतुबशेर क्षेत्र के गुरु नानक गर्ल्स इंटर कॉलेज में परीक्षा के दूसरे दिन आकाश को गिरफ्तार किया गया। आकाश बुलंदशहर का रहने वाला है और जहांगीरपुर में श्रेष्ठ कोचिंग सेंटर में पढ़ाता है। पूछताछ में उसने बताया कि उसने विष्णु कुमार नाम के एक युवक से 6 लाख रुपए में सौदा किया था। विष्णु उसकी ही कोचिंग का छात्र था। पुलिस के मुताबिक विष्णु ने एक साल पहले आकाश को 50 हजार रुपए उधार दिए थे। इस उधारी के बदले विष्णु ने आकाश से अपनी जगह परीक्षा देने का प्रस्ताव रखा और दोनों के बीच 6 लाख रुपए में सौदा तय हो गया। आरोपी आकाश ने विष्णु के आधार कार्ड और प्रवेश पत्र पर अपना फोटो लगाकर विष्णु का फर्जी आधार कार्ड और प्रवेश पत्र तैयार किया। इसके बाद वह 24 अगस्त 2024 को विष्णु के स्थान पर परीक्षा देने सेंटर पर पहुंचा। इस दौरान पुलिस ने मौके पर पहुंचकर उसे गिरफ्तार कर लिया। आकाश ने बताया कि वह परीक्षा देने के लिए राजी इसलिए हुआ क्योंकि उसे पैसे की जरूरत थी और वह विष्णु का कर्ज नहीं चुका पा रहा था। 
वहीं, दूसरी गिरफ्तारी सदर बाजार क्षेत्र के जेवी जैन डिग्री कॉलेज से हुई। यहां से पवन कुमार शर्मा को गिरफ्तार किया गया है। पवन भी बुलंदशहर का रहने वाला है और उसकी जन्मतिथि 14 अप्रैल 1995 है। सरकारी नौकरी की उम्र निकल जाने से पवन ने अपने आधार कार्ड में असली नाम पवन कुमार शर्मा की जगह पवन भारद्वाज और जन्मतिथि 14 जनवरी 2002 करवा ली थी। उसने इसके बाद बदले हुए नाम और जन्मतिथि के साथ 10वीं और 12वीं की परीक्षा पास की। पवन ने पुलिस को बताया कि उसने 2019 में 10वीं और 2021 में 12वीं की परीक्षा पास की थी। इसके आधार पर वह पुलिस भर्ती परीक्षा देने के लिए पहुंचा था। पुलिस ने उसे भी गिरफ्तार कर लिया और दोनों आरोपियों को जेल भेज दिया है।